The Ultimate Jobs From Homes , Work from Home, House Wife Jobs

माँ बाप की जिम्मेदारियों को निभाना कोई आसान काम नहीं, इसके साथ ही रोजमर्रा में अपनी जिंदगी के साथ दूसरी जिम्मेदारियों को भी निभाना होता है, जो की एक माँ बाप के लिए बहुत कठिन कार्य है। माता-पिता बनना एक प्राकर्तिक कार्य है- अपने बच्चो को खाना खिलाना, नहाना और उनके साथ खेलने के अलावा एक माता-पिता को अपने बच्चो की देखरेख के साथ-साथ आमदनी, नौकरी और रोजमर्रा के लिए काम करने की जरूरत भी है। इसे में माता-पिता को अपने बच्चो की देखरेख के साथ नौकरी ढूँढना बहुत ही कठिन कार्य है।

 

जॉब्स फॉर हाउस वाइफ, वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन जॉब्स, ऑफलाइन जॉब्स 

People vector created by freepik


किस्मत से, आज के दौर में तकनीक की वजह से घर से भी काम किया जा सकता है, और पैसे भी कमाए जा सकते है। अब माता-पिताओ को घर से ही काम मिलने लगे है। वो भी उनके आवश्यकतानुसार और सुविधापूर्वक घंटे काम करने की अनुमति देती है।

अगर आप भी माता-पिता है जो घर बैठें नौकरी खोजने में रूचि रखते है, तो यहाँ दी गयी जानकारियों से आप भी अपने मनमुताबिक नौकरी ढूँढ सकते है।

9 Online and Offline Jobs from Home

1.       ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Service Representative)

औसत वेतन: 100 रूपए घंटा, या लगभग 15000-20000 महिना।

 

एक कंपनी के लिए एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि की आवश्यकता होती है, फ़ोन कॉल करना, ईमेल करना, फैक्स या social media के माध्यम से ग्राहकों के सवालो के जवाब देना ये सभी कार्य इस श्रेणी के अंतर्गत आते है। इन सभी कार्यो को करने के लिए आप ग्राहकों की सहायता के लिए पूर्ण या अंशकालिक रूप से अपने काम को अंजाम दे सकते हो।

 

2.       डाटा एंट्री स्पेशलिस्ट (Data Entry Specialist)

औसत वेतन: 200 रूपए घंटा, या लगभग 30000-40000 महिना।

 

वर्तमान समय में इस नौकरी की सबसे ज्यादा आवश्यकता हर कंपनी को महसूस हो रही है। डेटा प्रविष्टि विशेषज्ञ के कार्य आमतौर पर किसी डेटा से ही सम्बंधित होते है, इस कार्य में कीबोर्ड कौशल, स्प्रेडशीट्स और एक्सेल के साथ आप को काम करना होता है। किसी भी प्रकार के डेटा को प्रविष्ट करने के लिए ये ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है की दर्ज किया गया डेटा और रिपोर्ट सही है या नहीं।

 

3.       आभासी सहायक (Virtual Assistant)

औसत वेतन: 150-250 रूपए घंटा, या लगभग 30000-40000 महिना।

 

आभासी सहायक सामान्यतया ग्राहक सेवा प्रतिनिधि की तरह ही होते है या फिर पारंपरिक प्रशासनिक सहायको की तरह। हालांकि, ऑफिस की टेबल पर बैठने की बजाय आप स्वयं के घर पर से ही इससे जुड़े कामो को अंजाम दे सकते हो। सामान्यतया आपको एक कार्य दिवस में कुछ ईमेल के जवाबत देने होते है, social media के खातो को नियमित जाँच प्रबंधन, कैलेंडर और मीटिंग शेड्यूल की निगरानी, यात्रा बुक करना और अन्य शोध करेंगे।

 

4.       अनुवादक (Translator)

औसत वेतन: 200-500 प्रति घंटा, या लगभग 50000-80000 महिना।

सबसे महत्वपूर्ण और अच्छी आय का क्ष्रोत हो सकता है एक फ्रीलांसर और घर से बैठे कार्य करने वालो के लिए। एक अनुवादक द्वारा की दस्तावेज़, ऑडियो, विडियो, या एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करना। आप किसी ऐसी कंपनी से जुड़ सकते है जो अनुवाद से सम्बन्धी पेशेवर कार्य करती है। डिजिटल मार्केटिंग के युग में हो या आमतौर पर ऑफलाइन एक अन्तर्राष्ट्रीय कंपनी को अनुवादक की आवश्यकता पड़ती ही है।

 

5.       सोशल मिडिया विशेषज्ञ (Social Media Specialist)

औसत वेतन: 300-500 प्रति घंटा, या लगभग 50000-80000 महिना।

डिजिटल दौर में सोशल मिडिया विशेषज्ञ होना आपके लिए बहुत फायदेमंद है, चूँकि आज कल हर कंपनी को डिजिटलीकरण करना बहुत जरूरी हो गया और उसके लिए कंपनी को सोशल मीडिया खातो से अपने ग्राहकों जरूरी जानकारी उपलब्ध कराना बहुत आवश्यक रहता है, एक सोशल मिडिया विशेषज्ञ ही उस कंपनी के सोशल एकाउंट्स का सही से प्रबंधन कर पाता है। सोशल मिडिया विशेषज्ञ द्वारा कंपनी से जुड़े उत्पाद का डिजिटल प्रचार करना, उत्पाद के डिजाईन और उसकी खूबियों को सोशल मीडिया खातो पर पोस्ट करना होता है।

6.       बुककीपर (Bookkeeper)

औसत वेतन: 200 से 400 प्रति घंटा, या लगभग 25000-35000 रूपए महिना।

ये कार्य हर कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण होता है, कंपनी को एक अकाउंटेंट रखना बहुत ही जरूरी होता है। बहीखाता पद्दति भारत की एक प्राचीनतम कौशल है, रोजमर्रा के कार्यो और उन पर किये गए लेनदेन का लेखा जोखा सावधानीपूर्वक और संगठित करके बुककीपर को रखना पड़ता है।

 

7.       कंप्यूटर समस्या निवारण तकनीशियन (Computer Troubleshooting Technician)

औसत वेतन: 400-500 रूपए प्रति घंटा, या लगभग 50000-70000 महिना।

आईटी समस्याओ से जुड़े सवाल जवाब हो या कंप्यूटर सॉफ्टवेर और हार्डवेयर से जुडी समस्या का निवारण  करना ही एक आईटी तकनीशियन का मुख्य कार्य होता है, आज के युग में बहुत से कार्य है जो आप दुरुस्थ कंप्यूटर समस्या का निवारण किसी ख़ास सॉफ्टवेर और हार्डवेयर के माध्यम से कर सकते है।

 

8.       प्रतिलेखन (Transcriber)

औसत वेतन: 300-500 प्रति घंटा, या लगभग 30000-60000 महिना।

डिजिटल मार्केटिंग हो या फिर ऑनलाइन/ऑफलाइन कार्य, अगर आप त्वरित टाइपिंग दक्षता रखते है तो प्रतिलेखन से जुड़े कार्य को आप बखूबी कर सकते हो। आज कल लोग ब्लॉगिंग के लिए फ्रीलांसर की तलाश करते रहते है, ऑडियो-विडियो को ट्रांसक्राइब करने का काम हो, आप किसी बुक पब्लिशर से भी जुड़ सकते है।

 

9.       प्रूफरीडर (Proofreader)

औसत वेतन: 300-600 प्रति घंटा, या लगभग 50000-60000 महिना।

प्रतिलेखन द्वारा की गयी त्रुटियों को पकड़ने के लिए आपके द्वारा छोटी-बड़ी त्रुटियों को तलाशना पड़ता है, जेसे तार्किक दोष, व्याकरण से जुडी गलतिया हो या फिर, पोर्टफोलियो या असाइनमेंट में प्रूफरीडर त्रुटिया, ताकि उनमे आवश्यक सुधार किया जा सके।

 

उपरोक्त नौकरियों को कैसे खोजे? How to Find Above Online Work from Home Jobs, House Wife Jobs, Offline Jobs?

सवाल उठता है, घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे ढूंढे तो में आपको बताना चाहूँगा, अगर ऊपर दिए गए प्रोफेशनल में से किसी भी कार्य में आप दक्ष है, तो आप इन नौकरियों को ऑनलाइन गूगल पर सर्च के भी पा सकते है, इन के अलावा बहुत सी फ्रीलांसर वेबसाइट भी है जो ऐसे वर्क फ्रॉम होम जॉब उपलब्ध कराती है, आप अपने सुविधा अनुसार इन जॉब को पूरा कर सकते है।

 

नोट: यहा दी गयी जानकारी ऑनलाइन और खासतौर से स्वय के अनुभव से भी प्राप्त है, इनका चयन अपने विवेक से करे। एवं यहाँ दी गयी औसत वेतन भारत और उसके आसपास के देशो से जुडी हुई है, अपितु ये औसत वेतन (भारत और उसके आसपास के देशो) एवं अन्तर्राष्ट्रीय लेवल पर कम ज्यादा हो सकता है।

Peopleperhour.com

Freelancer.com/in

Fiverr.com

Facebook.com/Other Social Media Platform

Search on Google.com

Search on Youtube.com


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ