Mysteries of Amazon Jungle in Hindi | खतरनाक अमेज़न जंगल और रहस्य

अमेज़न के जंगल के बारे में तो आपने सुना ही होगा. ये दुनिया का सबसे बड़ा जंगले है, अगर हम पृथ्वी की बात करे तो अमेज़न का जंगले हमारी पृथ्वी का हार्ट है. मतलब, हमारी पृथ्वी को 20 प्रतिशत ऑक्सिजन इस अमेज़न के जंगले से ही मिलती है. आइये जानते है अमेज़न के जंगले के बारे में कुछ मनोरंजन फैक्ट, तो आइये चलते है हमारे भारत वर्ष में, इसके आगे अरेबियन सी और इसके बाद कुछ अफ्रीका के शहर आ जाते है, इसके बाद आ जाता है कुछ ओसियन, फिर आ जाता है ब्राज़ील. और इसीके पास है अमेज़न के जंगल. तो आइये जानते है अमेज़न के जंगल को और करीब से, अमेज़न का जंगल 9 देशो में फैला हुआ है. सबसे बड़ा भाग 60 प्रतिशत ब्राज़ील में, पेरू में 13 प्रतिशत, कोलंबिया में 10 प्रतिशत, इसके बाद और भी 5 देशो में फैला हुआ है. 

 

Amazon Forest Secrect Mysteries


Amazon Jungle में 4 अरब से भी ज्यादा वृक्ष है और पेड़ इतने बड़े और घने है, यहाँ की ज़मीन धुप के लिए भी तरसती है. सूर्य की किरण धरती तक पहुच ही नहीं पाती है. विश्व के 62 प्रतिशत रेन फारेस्ट का हिस्सा अकेले अमेज़न का है.

 

अमेज़न के जंगल का कुल क्षेत्रफल 5.5 मिलियन स्क्वायर किमी है, जो की हमारे भारत के कुल क्षेत्रफल से भी ज्यादा है. आप समझ सकते है की अमेज़न का जंगल कितना बड़ा है. इससे पता चलता है अमेज़न का जंगल पुरे विश्व के कुल क्षेत्रफल का 4 प्रतिशत हिस्सा है.

 

अमेज़न की (River) नदी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा नदी है. अगर पानी के स्टोरेज की बात करे तो अमेज़न नदी दुनिया का सबसे बड़ा नदी है. क्या आप को पता है दुनिया की नदियो का 20 प्रतिशत अमेज़न में जाकर मिलती है. और बारिश के दिनों में जब पूरा पानी स्टोरेज हो जाता है तो कही कही नदी की चौड़ाई इतनी बड जाती है की दोनों छोर का पता ही नहीं चलता. लगता है की हम कोई ओसियन देख रहे है.

 

क्या आपको पता है अमेज़न के जंगल में लगभग 17000 से भी ज्यादा पेड़ की  प्रजातिया पाई जाती है. और 30000 से भी ज्यादा केवल कीड़े की प्रजातिया है, और अमेज़न की नदी में 5000 से भी ज्यादा मछली की प्रजातिया पाई जाती है. और यहाँ पर 3000 से भी ज्यादा केवल मकड़ी (spider) की प्रजाति है. 

 अब हम बात करते है अमेज़न के जंगल में पाए जाने वाले खतरनाक जानवरों के बारे :

1. Bullet ant: आपने चीटी तो बहुत सारी देखी होगी पर bullet ant जैसी नहीं देखी होगी, ये देखने में तो बहुत छोटा होता है लेकिन, इसका डंक बहुत ही खतरनाक होता है, किसी गोली के लगने जैसा लगता है. और इसके काटने से बुखार भी आ जाता हैइसलिए इसे bullet ant कहा जाता है.

Bullet Ant of Amazon Jungle

2. Amazon Frog: अमेज़न में 120 प्रकार के जहरीले मेंडक पाए जाते है.चटक सुनहरे रंग के मेंडक देखने में तो बहुत खुबसूरत लगते है पर ये बहुत जान लेवा होते है. इन मेंढक में लगभग 10 लोगों को मरने लायक जहर पाया जाता है.

Amazon Forest Frog Species

3. Anaconda Snake: आपने हॉलीवुड की फिल्मों में बहुत बार देखा होगा, ये एनाकोंडा सांप जानवर और इंसानों को डायरेक्ट ही निगल जाते है. अमेज़न के जंगल में पाए जाने वाले एनाकोंडा की लम्बाई 30-40 फीट तक होती है.

Amazon Anaconda

4.110 Degree Hot River: अमेज़न में एक ऐसी नदी है जिसका टेम्प्रेचर लगभग 110 डिग्री रहता है, जो कभी कभी उबलता हुआ दिखयी देता है. अगर किसी इन्सान की मौत हो जाती है तो वहा के लोग इस नदी में उस आदमी को दफ़नाने के बजाये डाल देते है.

110 Degree Hot River of Amazon Forest

5. Jaguar: अमेज़न में जैगुआर भी पाए जाते है जो चुपके से इंसानों या जानवरों पर वार करते है, हलाकि ये इंसानों से दूर ही रहता है लेकिन कभी कभी नजदीक आ जाता है.

Amazon Jaguar

6. Eagle: क्या आपको पता है, अमेज़न के जंगल में एक eagle पाया जाता है जो बहुत ही खतरनाक है और जिसकी पंख लम्बाई' लगभग 3 फीट के बराबर होती है. इसका वजन 6 किलो होता है. ये अपने वजन से दुगना वजन अपने शिकार को पंजे में जकड़कर रख सकता है.

World Biggest Eagle Amazon Forest

 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने