iPhone Best Tips and Tricks in Hindi: Part 1

iphone ki small but important tips and useful tricks  in hindi

हेल्लो दोस्तों इस टाइटल से तो पता चल ही गया होगा की आज आप के लिए क्या नया मिलने वाला है. दोस्तों जरूरी नहीं की आप सभी को सब कुछ पता हो, आइफोन चलाने वालो के लिए इसमें कुछ टिप्स और ट्रिक्स है. इन iphone के tips and tricks में आप को कुछ छोटी छोटी चीज़े देखने को मिलेंगी. जो चलिए जानते है इन useful tips और tweaks बारे में जो आपको पता नहीं.

Safari Browser: सबसे पहले बात करते है iphone safari browser की:- ज्यादातर iphone चलाने वाले safari browser का तो इस्तेमाल करते ही होंगे, आईफोन में इनका address bar है वो browser का नीचे होता है जबकि एंड्राइड में ऊपर की तरफ होता है. अब आप को निचे वाले address bar में aA (डबल aA) लिखा हुआ दिखेगा उसपे क्लिक करना होगा, उसके बाद ऊपर आ जाता है show top address bar. इसपर क्लिक करते ही तुरंत ही address bar ऊपर आ जाता है. जेसे chrome browser या दुसरे Android browser में आ जाता है.

best tips and trick for safari browser in iphone

Safari Browser Tips in iPhone



Legacy Contact: अगर किसी व्यक्ति की मौत हो जाए और उसके iphone legancy contact का डाटा है तो वो किसको मिलेगा, इसकी जानकारी के बारे में हम बताने जा रहे है. ये एक तरह का Eye Cloud Data होता है और वो किसको मिलेगा, क्यों की किसी के भी पास इसका पासवर्ड तो होता नहीं है. तो अब क्या होगा? अब इस डेटा को access kaise kare? apple ने इसके लिए एक सिंपल सी सेटिंग दे रखी है.

What is Legancy Contact in iPhone in Hindi
Legacy Contact Tutorial


Setting>then Click on Your Name> Password and Security>Then Check Below Legacy Contact  (Click on it> अब यहाँ पर आप किसी दुसरे व्यक्ति का कांटेक्ट add कर सकते हो जिसके ये डाटा मिलना है.

इसके लिए apple की तरफ से कुछ जरूरी दस्तावेज़ माँगा जाता है उस व्यक्ति का जिसकी मौत हुई है. अब उसके परिवार द्वारा death certificate देने पर पूरा डेटा मिल जायेगा.

On The Go MultiLingual Translation: इस ऑप्शन में आप किसी भी iphone में स्क्रीन के word को translate कर सकते हो और किसी भी language में. इसके लिए आपको को उन word को सेलेक्ट करना होगा चाहे वो word कही भी हो, जैसे ही आप सेलेक्ट करते हो ये डिटेल बता डेटा है किस भाषा में translate करना है.

Apple iPhone Translater

How to MultiLingual Translation in Apple iPhone



Lost iPhone: अब बात करते है iphone के lost हो जाने पर क्या करे? तो दोस्तों जैसा की आपको पता है apple के iphone बड़े महंगे फ़ोन होते है और इनके खोने पर बड़ा नुकसान होने का डर भी रहता है. तो इसके लिए क्या करे? इसके लिए में आपको एक tweak बता रहा हूँ अगर आप का किसी ने फ़ोन बंद भी कर दिया हो या बैटरी भी dead हो गयी या और किसी भी वजह से फ़ोन बंद हो गया और आपको नहीं मिल रहा तो इसके लिए आप हमारे उपाय को अपनाकर अपना कीमती apple iphone वापिस से पा सकते हो. सबसे पहले आप Setting में जाओ फिर अपने Name पर क्लिक करो फिर आपको नीच आप्शन मिलेगा Find My>अब क्लिक करे Find My iPhone> इसके बाद आपको Find My Network को Press करना है और उसे On कर देना है. अगर आप को ज्यादा ही दर रहता है की आपका फ़ोन खो सकता है तो आप iphone location भी On कर सकते हो. इससे क्या होगा ? location ऑन करने से आपकी बैटरी low होने आपका location apple के पास चल जाता है. फिर चाहे फ़ोन बंद हो या बैटरी की वजह से बंद आपकी location सुरक्षित है. अब कोई आपके फ़ोन को कोई बंद भी करेगा तो उस फ़ोन की स्क्रीन पर लिखा आ जाता है की अब आप की location आसानी से ट्रैक की जा सकती है.

what i do when iphone apple lost?
Lost iPhone Tips and Tricks


Rain/Snow Alerts (Weather): टाइटल से लग रहा होगा की क्या weather alert. ये तो सभी फ़ोन बताते है अलग क्या है? लेकिंग apple की weather report थोड़ी tweaking है जो आपके daily weather alerts को ख़ास बनाती है. अगर आपकी सिटी में कभी भी weather change हो जाता है, कभी भी बारिश हो जाती है या फिर कभी भी बर्फबारी हो जाती है तो इसके लिए बहुत ही best है ये वाली सेटिंग. apple की weather app में जाओ जो by default है. निचे फोटो को देखिये और समझे App को ओपन करने पर निचे की तरफ तीन डॉट लाइन फिर ऊपर की तरफ एक circle line है उसपे क्लिक करे. और यहाँ पे है नोटिफिकेशन, इसके बाद आपको अपनी location एक्सेस देनी होती है फिर जब भी कोई भी weather में भारी alert होता है नार्मल से ज्यादा तो ये आपको alert दे देगा. तो हेना बड़े काम की app. ये app rainforest या जहा भारी बारिश या बर्फबारी होने का चांस रहता है वह बेहद काम का है.

Special Feature Weather Alert in Apple IPhone

Weather Alert in Apple  Iphone
Weather Alert in iPhone


Android ke sath Facetime: एक iOs यूजर को पता है की Facetime की क्या वैल्यू है. क्यों की एक फैक्ट है चाहे whatsapp calling हो, messenger calling हो, या zoom calling हो या दुनिया की किसी भी calling का हिस्सा हो पर Facetime से बढ़िया नहीं हो सकती. ये facetime iOs to iOs ही चलता है. लेकिंग iOs 15 को और नए वर्शन के किसी भी एंड्राइड फ़ोन को एक प्लेटफार्म पर ला सकते हो.

Facetime Setting in Apple iPhone

Android ke sath Facetime

तो ओपन करे Facetime को और ऊपर ही एक बटन है Create Link जब आप create link बना रहे होंगे तो ये आपको बता देगा की वो लिंक किसके साथ शेयर करना है. तो आप अपने friend के साथ लिंक शेयर करो और यूज़ अपने facetime से कनेक्ट करो. इस लिंक को multiple लोगो के साथ भी शेयर किया जा सकता है.

 दोस्तों ये आर्टिकल आपको पसंद आया तो सब्सक्राइब, like और कमेंट जरूर करे. 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने