ऑनलाइन फ्रॉड होने पर कैसे करे शिकायत?

ऑनलाइन ठगी को रोकने के लिए गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने मिलकर एक हेल्पलाइन नंबर की जानकारी शेयर की है। अब आप किसी भी ऑनलाइन फ्रॉड के खिलाफ संबंधित पोर्टल या हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकते है।


जेसा की आप सभी  को पता है आजकल भारत में दिन ब दिन ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायते देखने को मिल रही है, चाहे ई कॉमर्स  के माध्यम से हो या फिर सोशल मीडिया लोग ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो रहे है।  इसे ही रोकने के लिए भारत के गृह मंत्रालय और  दिल्ली पुलिस की आईटी सेल ने मिलकर काम किया है।

फ्रॉड होने पर  आपको नंबर पर पूरी जानकारी बतानी होगी,  चाहे तो आप संबंधित पोर्टल पर भी शिकायत कर सकते है।


ऑनलाइन फ्रॉड होने पर कैसे करे शिकायत
?

आइये जानते है की कैसे ऑनलाइन फ्रॉड होने पर शिकायत करे? जैसे ही आपको पता चलता है की आपसे किसी ने ऑनलाइन ठगी कर ली है तो आपको तुरंत ही हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करना होगा, 7 से 8 मिनट के अंदर ही आपके सम्बंधित बैंक में फ्रॉड का अलर्ट पहुच जायेगा और ये हस्तांतरण ब्लाक कर दिया जायेगा। इसके अलावा आप होम मिनिस्टरी की साईट www. cybercrime .gov. in पर भी लॉग इन कर सकते है। फ्रॉड को रोकने के लिए  भारत सरकार ने दिल्ली पुलिस के साथ इस पायलट प्रोजेक्ट को पिछले साल नवम्बर में ही शुरू किया गया था। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 55 बैंक्स, ई वाल्लेट्स, ई कॉमर्स साइट्स और पेमेंट गेटवेज़ को जोड़ा गया है फ़िलहाल दिल्ली राज्य में लागू किया गया था, अब राजस्थान और दुसरे राज्य को भी इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत जोड़ा जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ