Full Recipe of Rumali Roti in Hindi रुमाली रोटी कैसे बनाये ?

Full Recipe of Rumali Roti:

हेलो फ्रेंड्स मैं हूं ज़हीर और मोजाग्राम में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज हम रुमाली रोटी बनाएंगे यह रोटियां बहुत ही पतली बैली जाती है और इनको रुमाल की तरह मोड कर रख सकते हैं इसलिए उनको रुमाली रोटी कहते हैं अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखेंगे जैसे की आटा बहुत ही सॉफ्ट मादे रोटियों को बहुत पतला बैले और रोटी बनाते समय तवे को बहुत गर्म रखें तो हमारी रोटियां बहुत ही सॉफ्ट और टेस्टी बनेंगीं. तो आइये बनाते है रुमाली रोटी. रुमाली रोटी बनाने के लिए सबसे पहले हम आता गुन्देंगे. इसके लिए एक बाउल में आता लेंगे और इसके साथ ही इसमें 2 कप मैदा डालेंगे.


How to Cook Rumali Roti in Hindi Recipe


इसमें 2-3 चुटकी बेकिंग सोडा डालेंगे. एक छोटा चम्मच नमक डालेंगे, एक से दो चम्मच तेल के डालेंगे, और अब हम इन सबको अच्छे से मिला देंगे. अब इसमें धीरे धीरे पानी डालेंगे और नर्म आटा गुन्देंगे. आप यहाँ थोडा थोडा करके करीब डेढ़ कप पानी डाल ले . आपको यहाँ थोडा या ज्यादा पानी डालना पड़ सकता है. क्यों की आपके आटे की क्वालिटी पर निर्भर होगा. पर यहाँ पर ध्यान रखे की आपको बहुत ही सॉफ्ट आटा गुन्दना है. अब आप थोडा सा सुखा आटा हाथ में ले जिसके की आटा हाथ में ना चिपके. और इस आटे को एकसार कर ले. अब आपका आटा सॉफ्ट बनकर तैयार हो गया है. अब इस आटे को 15 से 20 मिनट तक ढककर रख दे.

How to Cooke Rumali Roti in Hindi

20 मिनट बाद आप इसको बना सकते है.  अब आप थोडा सा तेल हाथो में ले और आटे को फिर से माडे ताकि और ज्यादा सॉफ्ट हो जाये. अब आइये रोटी बेल ले. छोटी छोटी आटे की लोई ले और हाथो से गोल कर ले. अब इसे सूखे आटे में लपेट ले.


और इसे पतला पतला बेल ले. ये रोटी रुमाल की तरह पतली बेली जाती है. इसी वजह से रुमाली कहलाती है. इसे किनारों की तरफ से बैले ताकि ये पतली बने. इसे तब तलक बैले जबतक ट्रांसपैरेंट ना दिखने लग जाये. अगर आप अपनी उंगलिया रोटी के निचे लगाये तो वे रोटी से दिखे. अब आप उलटे तवे पर जैसे रोटी बनाते है वेसे ही इसे बनाये.

 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने