Wiki# Shaikh Rashid Hamdan Dubai: जानिए दुनिया के अमीरतरीन शैख़ रशीद हमदान के बारे में

 

About Sheikh Rashid

दोस्तों इस दुनिया में दुबई जाने का सपना हर कोई देखता है, जिसका सबसे बड़ा कारण है दुबई की खूबसूरती, दुबई दुनिया के अमीर तरीन देशों में से एक देश है इसी के साथ-साथ दुबई का नाम सबसे सेफ और शाम देशों में भी शामिल होता है दुनिया भर के टूरिस्ट के लिए दुबई किसी जन्नत से कम नहीं और इसी के साथ-साथ दुनिया का हर बिजनेसमैन अपना बिजनेस दुबई में शुरू करने का सपना देखता है. दुबई को रेगिस्तान से बदलकर एक सेफेस्ट और खूबसूरत जगह बनाने के पीछे जो महान व्यक्ति हैं उनका नाम है शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम. यह दुबई में 11 साल से पावर में है और इनका नाम दुनिया की चंद बड़े इंकलाबी लीडर्स में भी शामिल किया जाता है, जिसके चलते आज की इस पोस्ट में हम शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम की जिंदगी और लाइफ स्टाइल (life style of dubai sheikb) के बारे में बात करेंगे, आपको दिखाएंगे कि किस तरह दुबई को इस रेगिस्तान से बदल बदलकर दुनिया का सबसे अमीर देश बना दिया.

 House of Dubai Sheikh Mohammed Bin Rashid 

Shaikh Rashid Hamdan House

(Prince of Dubai) मोहम्मद बिन राशिद का पूरा नाम शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद.  राशिद बिन मखदूम  का जन्म 15 जुलाई 1949 को अलशिघा नाम के एक छोटे से शहर में हुआ, मोहम्मद बिन राशिद व उनका परिवार दुबई के किंग परिवारों में से एक है मोहम्मद बिन राशिद मखदूम इस परिवार के तीसरे बेटे हैं मोहम्मद बिन राशिद 4 साल की उम्र में ही प्राइवेट ट्यूशन शुरू की और इस्लामिक स्टडीज की स्कूल में एडमिशन ली और स्कूल एजुकेशन ट्रस्ट की स्कूल को जॉइन किया जिसका नाम मोहम्मद बिन राशिद के साथ जुड़ा है और वो काफी इंटेलिजेंट भी थे और अपने कैडर के साथ में ग्रेजुएट हुए स्कूल की ग्रेजुएशन के बाद इटली चले गए पायलट की ट्रेनिंग लेने. अगर शैख़ चाहते तो अपनी जिंदगी आराम से गुजार सकते थे. पढ़ने और लिखने और सीखने का शौक था. इसी कारण आज इतने बड़े मुकाम पर हैं अब बात करते हैं मोहम्मद बिन राशिद के कैरियर के बारे में मोहम्मद बिन राशिद ने अपनी मिलिट्री ट्रेनिंग के बाद दुबई पुलिस के हेड की जगह हासिल की मोहम्मद बिन राशिद यूएई के पहले डिफेंस मिनिस्टर थे, जी हां पहले डिफेंस मिनिस्टर और यह मकाम उनको 1971 मिला जब यूनाइटेड अरब एमिरेट्स बना. तब वहां से ब्रिटिश फौज की हुक्मरानी को खत्म किया गया मोहम्मद बिन राशिद ने दुबई में सिविल एविएशन अथॉरिटी स्टार्ट की जिसका नाम दुबई सिविल एविएशन अथॉरिटी है उसके साथ-साथ इन्होने दुबई की एयरलाइन्स भी स्टार्ट कि जो आज दुनिया की मशहूर एयरलाइन्स में से एक है.

 

 

Sheikh Dubai Airlines

 

जिसका नाम है एयर अमिरात है.  अपने भाई की डेथ के बाद गए दुबई के वाइस प्रेसिडेंट बन गए और उसके बाद उस समय के प्रेसिडेंट खलीफा बिन जायेद अल नह्यान की ओर से यूंएई के प्राइम मिनिस्टर के तौर पर नियुक्त किया गया.  प्राइम मिनिस्टर बनते ही करप्शन को ख़त्म किया. मोहम्मद बिन राशिद पॉलिटिशन और प्राइम मिनिस्टर होने के साथ-साथ कवि भी हैं. आज दुबई एक मिट्टी के ढेर से एक जन्नत बन गया है और उसके पीछे और कोई नहीं है मोहम्मद राशिद का हाथ है उनकी लगातार कामयाबी और कामों के कारण आज दुबई का नाम दुनिया की खूबसूरत और अमीर देशों में आता है, दोस्तों  बात करते हैं मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की अचीवमेंट के बारे में मोहम्मद बिन राशिद को अपनी ईमानदारी और मेहनत के कारण यूंएई में बेहद पसंद किया जाता है, उनकी सबसे बड़ी अचिएवेमेंट है दुबई से करप्शन खत्म करना और उन्होंने किया भी,  इनकी दूसरी अचीवमेंट एडवांस एजुकेशन जो इन्होने दुबई में स्टार्ट कि, जिसके लिए उन्होंने सबसे इंटेलिजेंट स्कॉलर को दुबई बुलाकर कई यूनिवर्सिटीज स्कूल और कॉलेज बनाएं जहा वर्ल्ड बेस्ट एजुकेशन दी जाती है. दुनिया भर से स्टूडेंट यूंएई पढने जाते हैं इसको बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग काम किया जा चुका है जिसमें सफल भी रहे हैं. ये दुनिया भर के जरूरतमंद लोगों की मदद भी करते हैं. मोहम्मद बिन राशिद अल ने मेकला लाइब्रेरी खोली जहां से लोग अच्छी एजुकेशन हासिल कर सके उस लाइब्रेरी का नाम शेख मोहम्मद लाइब्रेरी है.

 How to become a millionaire

इनकी एक चैरिटी फाउंडेशन भी है जो इसकी गरीबो के  खाने-पीने और रहने के लिए मदद करता है. बिन राशिद की फाउंडेशन जिसका नाम नूर फाउंडेशन है वह दुनिया भर के लोगों की आंखों का इलाज मुफ्त में करते हैं. अब  आपको मिलवाते है उनके परिवार से मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम का परिवार अमीर और बहुत बड़ा है मोहम्मद बिन राशिद के पिता का नाम है रशीद बिन सईद अल मकतूम, मोहम्मद बिन राशिद की मां का नाम लतीफा बिनते हमदान बिन सैयद. मोहम्मद राशिद के तीन भाई हैं जिनके नाम में मखदूम बिन राशिद अल मकतूम, हमदान बिन रशीद अल मकतूम और अहमद बिन रशीद अल मकतूम. मोहम्मद बिन राशिद की दो बीवी हैं जिनको पूरी दुनिया जानती है जिनके नाम में शिफा है विनती मुक तुम बिन जुमा अल मकतूम और प्रिंसेस हया हैं. जैसे मोहम्मद की तीन और भी बिविया हैं जिनको बहुत कम लोग ही जानते हैं और वह लेबनान मोरोको और जर्मनी से हैं मोहम्मद बिन राशिद के 23 बच्चे हैं जिनमें से नौ बेटे और 14 बेटियां हैं. यह दुबई के साथ खानदानी अमीर और दर्जनों के व्यवसाय के  मालिक भी हैं मोहम्मद बिन राशिद अल रशीद अल मकतूम की दो कंपनी है जो दुनिया भर में फैली हुई हैं.

credit: abouther


credit: theguardian

 

जिनके नाम दुबई वर्ल्ड और दुबई होल्डिंग है इन कंपनियों में हजारो कर्मचारी काम करते हैं और 1 दिन में करोड़ों तक इनकम है, कंपनी से मोहम्मद बिन राशिद की कंपनी का बिज़नस चाहे छोटा हो या बड़ा इनकम जनरेट होती है यहां तक कि भूर्ज खलीफा दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग भी इनके हाथों में है दुबई की सारी प्रॉपर्टी इनकी ही मानो और इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इनकी इनकम हमारी सोच से भी ज्यादा है. फ़ोर्ब्स के अनुसार मोहम्मद बिन राशिद हर साल दो लाख करोड़ रूपए तक कमा लेते है. दुनिया के हर व्यक्ति का सपना होता है इनके महल को देखना. जिसका नाम शेख मोहम्मद पैलेस है जो कि दुनिया का खूबसूरत महल है और ये करोड़ों में एक है जिसकी कीमत अरबो रुपयों में है.

 

Sheikh Company
credit: teller report

दोस्तों प्रिंस दुबई के बारे में जानकारी हासिल करके आपको कैसा लगा जरूर बताये. और हमारे ब्लॉग को फॉलो और लाइक करते रहे. धन्यवाद.

 



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Trending