Maggi Manchurian Balls Recipe मैग्गी से बनाये चाइनीज़ मंचूरियन फटाफट

आज बनाएंगे मैगी की एकदम नई और यूनिक रेसिपी जो बहुत ही ज्यादा हटके है और शायद ही आपने कभी पहले इसे इस तरीके से ट्राई करा होगा

 

मैग्गी की चाइनीज़ मंचूरियन रेसिपी हिंदी में
Maggi Manchurian Balls Recipe

इस मैगी की रेसिपी को बनाने के लिए आपको लगभग 2 मैगी की जरूरत पड़ने वाली है, तो चले बिना देरी करे शुरुआत करते हैं, सबसे पहले हमने एक बर्तन ले लिया है और उसमें पानी डालकर अपनी लगभग 2 मैगी को बॉईल कर लेना है, आप इसकी जगह एक से डेढ़ मैगी भी लेंगे तो कोई दिक्कत नहीं है तो हमने लगभग दो मैग्गी को छोटे-छोटे टुकड़े करके इसको बॉईल होने के लिए डाल दिया है दो ही मिनट में मैगी अच्छे से बॉईल हो जाएगी इस वक्त है इसमें ना कोई ऑयल डाला है ना कोई मसाला डाला है ना इसका मैगी के साथ आने वाला मसाला डाला है. बस इसको झटपट बॉईल आ लेने दीजिए और उसके बाद इसको हम फटाफट से निकाल देंगे. क्योंकि अपनी हीट से भी पकने का डर रहता है, तो बॉईल दोस्तों हमारा आ चुका है लगभग 2 मिनट हो चुके हैं तो गैस कर दिया है हमने बंद और फटाफट से अब हम इस पानी को छान लेंगे.


ताकि अपनी गर्मी और ना गल जाये. तो छालने के लिए एक छलनी ले, उस की उपर एक परात ले ताकि उसमे से पानी निकल जाये. एक कपड़े की मदद से आप छान ले. जो गर्म पानी है इसको हटा लेंगे तो दोस्तों अब हम इस मैग्गी का ही इस्तेमाल करने वाले हैं. इस मैग्गी का इस्तेमाल करने के लिए दोस्तों आप एक बाउल लेंगे जिसमे सारी की सारी मैग्गी निकाल लेंगे.

अब दोस्तों इसमें डालेंगे थोड़ा सा कॉर्नफ्लावर (1 से 1.5 चम्मच). और इसके बाद इसमें डालेंगे लगभग 2 चम्मच मैदा. कॉर्नफ्लोर और मैदा इसको अच्छे से बाँध (bind) ने में कारगर है इसलिए इसमें डालेंगे. साथ ही इसमें हम डालेंगे थोड़े से वैजिज, जैसे की प्याज, थोड़ी सी कटी हुई हरी मिर्च, इसके बाद थोड़े से मसाले डालेंगे जैसे कि नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च धनिया पाउडर, गरम मसाला, जो भी आपको पसंद हो स्वादनुसार और थोड़ी हल्दी.


अब मैग्गी के साथ वाला मसाला भी थोड़ा सा डाल लेंगे. पहले वाले मसाले वो थोड़े ही डाले थे, वह लगभग 2 मैग्गी थी तो बाकी मसाले डाले हैं तो 1.5 ही पैकेट हमने डाले है. दोस्तों अब डालेंगे थोडा सा धनिया, धनिये से इसका बहुत ही अच्छा स्वाद आता है. अब इसको अच्छे से गुंद लीजिये. आटे की तरह डो बना लीजिये. थोडा आटे की जरूरत पड़े तो आप इसे बढ़ा सकते है.

अब ये अच्छे से गुंद ली गयी है. अब इसका प्रॉपर गोलगोल डो बना लीजिये. और इसके छोटे छोटे पीसेज निकल लेते है. बॉल्स जैसे छोटे छोटे. 2 मैग्गी की लगभग 12 बॉल्स बन जाएगी. साइज़ के हिसाब से कम ज्यादा बन सकती है, अगर आपको लगे की ये आपके हाथो पर चिपक रही है तो थोडा आयल लगा सकते है. सारी बॉल्स रेडी होने के बाद दोस्तों, थोड़ी बची हुई मैग्गी में इन बॉल्स को रोल कर लेंगे. मैग्गी पे अच्छे से बचे हुए चूरे की कोटिंग कर लेनी है. 4-5 मिनट के लिए फ्रीज भी कर सकते है.


अब एक पैन में थोडा सा आयल गर्म कर लेते है, जेसे ही हमारा आयल गर्म हो जाता है उन बॉल्स को फ्रीज़ में से निकल लेंगे और उसको अच्छे से डीप फ्राई कर लेंगे. दोस्तों मैग्गी की मंचूरियन रेसिपी तैयार होने वाली है. ये बच्चो से लेकर बड़ो तक बहुत पसंद आने वाला है. हल्का सा ब्राउन डीप फ्राई करे, ध्यान रहे ज्यादा काला ना पड़ जाये. फिर इसे आप एक बर्तन में निकल ले. आपके फ्राइड मंचूरियन तैयार है.


अब इसकी ग्रेवी को तैयार करले. ग्रेवी बनाने के लिए एक पैन ले और पैन में डाले थोडा सा आयल हल्का सा गर्म होने पर कटे हुए प्याज को डाले, दो टाइप के प्याज डाले चाइनीज़ वाले बड़े बड़े और तड़का वाले छोटे छोटे.फिर इसमें ऐड करे कैप्सिकम. अब इनको थोडा सा भून लीजिये. इसमें थोडा सा (एक ढक्कन) सोया सॉस डालेंगे, इससे बहुत अच्छा टेक्सचर आटा है. इसके बाद थोड़ी रेड चिली, थोड़े से spices (नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च). थोड़ी सी टोमेटो कैटचप भी डाल ले. एक चम्मच कॉर्नफ्लोर और आधा कटोरी पानी की slurry डाल ले. इससे अच्छी ग्रेवी बनेगी. अब इनको अच्छे से पका लीजिये. 5-7 मिनट में पक जाएगी.


इस ग्रेवी में अब ऐड करेंगे मंचूरियन बॉल्स को. अब इसे 2-3 मिनट ग्रेवी के साथ बना ले. अगर नर्म बनाना चाहते है तो इसे ढक ले या फिर इसे ही 2-3 मिनट पकाए. आपकी मैग्गी मंचूरियन रेसिपी तैयार है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने