क्या है ये Li-Fi Internet Technology?

एयरटेल और जिओ ला रहा है Li-Fi Technology से चलने वाला इन्टरनेट

Now New Li-Fi Internet Technology: इस टेक्नोलॉजी में फाइबर और सेटेलाइट टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से इन्टरनेट नहीं चलता बल्कि न्यू लाइट बीम्स (Light Beams) से चलाया जायेगा.

Li-Fi Technology ProjectX by Google
इस Li-Fi Internet Technology के बाद wifi से इन्टरनेट कनेक्शन चलाना पुरानी बात हो जाएगी, और इस टेक्नोलॉजी की मदद से WiFi के मुकाबले में 20 गुना ज्यादा तेज़ इन्टरनेट चलाया जा सकेगा. और इस टेक्नोलॉजी का सफलतापूर्वक परीक्षण गूगल के ProjectX के तहत किया जा चूका है.

इस परीक्षण के साथ गूगल ने एयरटेल और जिओ से बात जारी है

गूगल Li-Fi Internet Technology को भारत में लॉन्च करना चाहती है और वो इसके लिए एयरटेल और जिओ को सबसे पहले जोड़ना चाहती है. इस तकनीक से पुरे भारत तेज़ इन्टरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी. मुमकिन है ये 2021 में चालू हो जाएगी.

Airtel Li-Fi Internet Plan Jio  Li-Fi Internet Plan
Li-Fi Internet Technology

क्या है ये Li-Fi Internet Technology?

यह एक नयी Li-Fi Internet Technology है. और इसमें इन्टरनेट डेटा का इस्तेमाल सेटेलाइट और फाइबर की जगह लाइट बीम्स का इस्तेमाल किया जायेगा. ये wifi की तरह ही इन्टरनेट डेटा का इस्तेमाल किया जाता है बजाये वायर और कनेक्शन के.

Li-Fi Internet Technology 4G और 5G को देगा मात

Li-Fi Internet Technology से इन्टरनेट स्पीड 1 गीगाबाइट के मुकाबले 20 गीगाबाइट तेज़ रफ़्तार से मिलेगी. फ़िलहाल ये 4G में 1 गीगाबाइट (gbps) तक ही सिमित है.

Li-Fi Internet Technology कनेक्टिविटी 20 km सपोर्ट करता है

इस नई तकनीक में इन्टरनेट कनेक्टिविटी का दायरा 20 किलोमीटर तक रहेगा. और आप fastest इन्टरनेट ब्राउज़िंग का मज़ा ले सकोगे.

Get Code

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां