What is Blogging and How to Make Money ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए और जानिए कौनसा है best प्लेटफार्म

आज हम जानेंगे ब्लॉग्गिंग क्या है? इसको करने के क्या फायदे है और ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म क्या होता है, साथ ही यह भी जानेंगे की आपके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म कौन सा हो सकता है. तो अगर ये टॉपिक आपके लिए है और आप इसमें इंटरेस्टेड है तो शुरू करते है ब्लॉग्गिंग से जुडी सभी जानकारियों के बारे में. सबसे पहले जानते है ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म क्या होता है। देखिये अगर आपको विडियो देखनी है तो आप या तो यूट्यूब की ऐप्लिकेशन का यूज़ करते है या फिर आप यू ट्यूब डॉट कॉम पर जाते है और वैसे ही अगर आपको फेसबुक यूज़ करना है तो या तो आप फेसबुक की ऐप्लिकेशन यूज़ करते है या फिर आप फेसबुक डॉट कॉम पर जाते है। ऐसे ही अगर अपना ब्लॉग बनाना है या फिर अगर आपको अपने ब्लॉग पर कंटेंट डालना है तो उसके लिए भी आपको कही न कही पर जाना पड़ेगा। कही न कही तो आपको भी लॉग इन करना तो उसी प्लेटफार्म को बोला जाता है ब्लॉग्गिंग करने का प्लेटफार्म यानि की ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म।

Best Blogging Platform for Free and Paid

मार्किट में इतने सारे ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है लेकिंग इनमे सबसे इंपोर्टेंट है वो है ब्लॉगर और वर्डप्रेस। तो इस पोस्ट में हम सिर्फ इन्ही दो प्लेटफार्म की बात करेंगे और में आपको बताऊंगा की ब्लॉगर या वर्डप्रेस आपको कौनसा पिक करना चाहिए। सबसे पहले बात करते है इनके प्राइस की देखे। ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट है जैसे हम सभी जीमेल यूज़ करते है या फिर यू ट्यूब यूज़ करते है और हमे इन्हें यूज़ करने के लिए गूगल को कुछ भी पेड नहीं करना होता।

ब्लॉगर और वर्डप्रेस सिस्टम

वैसे ही ब्लॉगर भी हमारे लिए बिल्कुल फ्री है। जी हाँ अगर आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते है तो आप अपना ब्लॉग बिल्कुल फ्री बना सकते है। वही दूसरी तरफ वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है। इसको ऐसे समझिये की वर्डप्रेस एक सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पर किसी कंटेंट को लिख सकते है, इमेजेज को अपलोड कर सकते है वीडियोज को भी अपलोड किया जा सकता है। लेकिन वो सारा डेटा जो भी आप अपने ब्लॉग पर अपलोड करेंगे वो सारा डेटा उसको रखने के लिए हमे अलग से वेब होस्टिंग खरीदनी पड़ती है लेकिन अभी वेब होस्टिंग क्या होती है?

How to Create First Blog Post


वेब होस्टिंग क्या है?

तो चलिए इसको समझते है। देखिये वेब होस्टिंग को आप ऐसे समझिये के इन्टरनेट पर आपकी एक जगह है जैसे हम रियल वर्ल्ड में अपना सामान रखने के लिए हमे किसी जगह की जरूरत पड़ती है वैसे ही अगर आपको अपने ब्लॉग में कंटेंट रखना है तो आपको उसके लिए इन्टरनेट स्पेस की जरूरत पड़ती है जिसे बोला जाता है वेब होस्टिंग। अब ब्लॉगर में तो ये वेब होस्टिंग फ्री होती है ये गूगल हमे प्रोवाइड करता है लेकिन क्यों की वर्ड्प्रेस सिर्फ एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है। इसके साथ हमे वेब होस्टिंग नहीं मिलते तो वेब होस्टिंग हमे थर्ड पार्टी कंपनी से परचेज करनी पड़ती है जिसके लिए हमारी फीस लगती है।

How to Blog Host Cheap and Easy

ब्लॉगर या वर्डप्रेस कौनसा प्लेटफ़ॉर्म अच्छा है?

इसीलिए ब्लॉगर फ्री है और वर्डप्रेस के लिए हमे पेड करना पड़ता है। अब बात करते है ऐप्स और सीपीसीटी के blogger और wordpress में से कौन सा प्लेटफार्म इस्तेमाल करना सबसे आसान है लेकिन क्योंकी ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म है जहा पर हमे बहुत कम ऑप्शन मिलते है जिन्हें आप बहुत जल्द सिख सकते है लेकिन वही अगर हम वर्डप्रेस की बात करे तो वर्डप्रेस एक professional blogging platform है जहा पर हमे बहुत सारे ऑप्शन मिलते है जिन्हें आप बहुत जल्द सीखने के लिए आपको थोडा सा टाइम लग सकता है आप एक हफ्ते के अंदर आसानी से वर्डप्रेस को काफी अच्छे से सीख सकते है।

थीम और प्लगइन क्या है?

अब बात करते है थीम्स प्लगइन की। सबसे पहले बताता हूँ की theme और plugin होते क्या है? देखिये अपने ब्लॉग को अगर आपको डिजाईन करना है तो या तो आपको कोडिंग आनी चाहिए या फिर आप रेडी मेड एक टेम्पलेट बना बनाया। एक लेआउट को यूज़ कर सकते है तो इसे बोलते है थीम, ब्लॉगर में थीम्स तो अवेलेबल है लेकिन इन्हें कस्टमाइज करना उतना ही मुश्किल है। और  कस्टमाइज का मतलब क्या है? अगर आपको अपने ब्लॉग का कलर चेंज करना है हाइट या वेट चेंज करने है अपने कंटेंट का लेआउट चेंज करना है, कलर फॉण्ट साइज़ यह सब चेंज करना है तो इसके लिए आपको काफी प्रॉब्लम हो सकती है वही दूसरी तरफ हमारे पास वर्डप्रेस में काफी प्रोफेशनल थीम होती है आप उनको इसीलिए कस्टमाइज कर सकते है एक क्लिक के अंदर आप उसका साइज़ छोटा और बड़ा कर सकते है अपने ब्लॉग का कलर चेंज कर सकते है। अपने ब्लॉग पर आसानी से लोगो लगा सकते है तो कहने का मतलग है आपको जो भी काम करना है आप वर्डप्रेस की थीम का यूज़ करके बड़ी आसानी से कर सकते है।

How to Setup Plugin and Theme

अब बात करते है प्लगइन के बारे में देखिये प्लगइन क्या होते है प्लगइन को ऐसे समझिये के प्लगइन से छोटे छोटे सॉफ्टवेयर्स है। अगर आपको अपने ब्लॉग में कुछ नया फीचर ऐड करना है मान लेते है की आपको अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड तेज़ करनी है तो आप अपने ब्लॉग के अंदर अपनी इमेजेज को छोटा बड़ा करना पड़ेगा या फिर अपने ब्लॉग के अंदर आपको बैकअप लेना है, कोई भी फंक्शनलिटी ऐड करनी है नया फीचर ऐड करना है तो वर्डप्रेस में हमारे पास बहुत सारे featured plugin है तो कहने का मतलब है आप इसको ऐसे समझे की अगर आपको अपने wordpress blog के अंदर कुछ भी करना है तो उसके लिए आपको कोडिंग की जरूरत नहीं है। हमारे पास उसके लिए बने बनाये प्लगइन है, कह सकते है की छोटे छोटे सॉफ्टवेयर्स है जिन्हें आप अपने ब्लॉग में डालकर वो फंक्शनलिटी व फीचर ऐड कर सकते है लेकिंग वही दूसरी तरफ हम ब्लॉगर में कोई भी प्लगइन ऐड नहीं कर सकते। जी हा ब्लॉगर में सबसे बही कमी है की वर्डप्रेस की तरह हम ब्लॉगर में कोई भी प्लगइन ऐड नहीं कर सकते।

ब्लॉगर या वर्डप्रेस कौनसा है आपके लिए best ?

अगर आप कोई छोटा सा छोटा काम भी कर रहे है तो उसके लिए आपको कोडिंग आनी चाहिए या फिर आपको इन्टरनेट से कोड लेकर उसे अपने ब्लॉग में डालना पड़ेगा तो अगर आपको कोडिंग की बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो ब्लॉगर यूज़ करना आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है। चलिए अब compare करते है seo friendly के बेस पर। सबसे पहले आपको बताता हूँ की ऐसा क्यों होता है लेकिंग अगर आप अपने ब्लॉग पर गूगल पर रंग करवाना चाहते है अगर चाहते है की यूजर आपके लिखे word topic को अगर गूगल पर सर्च करे तो यूज़ आपका ब्लॉग दिखाई दे तो उसके लिए आपको अपने ब्लॉग का ऐसा क्यों करना पड़ता है जिसे बोलते है।

search engine optimization यानि की आपको अपने ब्लॉग को ऐसा बनाना पड़ता है जिसे गूगल पसंद करे और गूगल पे आपके ब्लॉग को सबसे टॉप पर दिखाया तो इसके लिए हमे ब्लॉग का ऐसा करना पड़ता है। अब प्लेटफार्म आप चाहे कोई भी यूज़ करे या ब्लॉगर या फिर वर्डप्रेस आपको दोनों ही प्लेटफार्म पे seo खुद से करना होता है लेकिंग वर्डप्रेस में हमारे पास एक एडिशनल बेनिफिट ये होता है क्यों की हमारे पास ऐसे प्लगइन है जैसे की rankmath या फिर yoast seo in plugin का यूज़ करके हमारे लिए seo करना काफी आसान हो जाता है।

How to Setup Seo Setting in Blog

इसलिए अगर हम seo friendless की बात करे तो वर्डप्रेस ब्लॉगर के कम्पेरीजन में काफी ज्यादा seo friendly है। अब बात करते है ओनरशिप के लिए क्यों की ब्लॉगर एक गूगल का प्लेटफार्म है आपको ये प्लेटफार्म फ्री में दिए जा रहे लेकिन इसका मतलब ये नहीं की आप अपने ब्लॉग के ओनर है। जी हाँ आप अपने ब्लॉग के ओनर नहीं है ओनरशिप अभी भी गूगल के पास है आप सिर्फ उस ब्लॉग पर लिख रहे है एक राइटर की तरह। लेकिन वो ब्लॉग आपका नहीं है। उस ब्लॉग पर गूगल का अधिकार है तो अगर आपके ब्लॉग पर कुछ भी इलीगल एक्टिविटीज होती है या फिर कुछ आप ऐसा काम कर ते है जो आपको नहीं करना चाहिए तो गूगल आपको बिना बताये बिना किसी नोटिस के आपके ब्लॉग को सस्पेंड कर सकता है डिलीट भी कर सकता है लेकिंग वही दूसरी तरफ वर्डप्रेस आपका खुद का प्लेटफार्म है पूरी ओनरशिप आपके पास है आप जैसा चाहे यूज़ कस्टमाइज कर सकते है जैसा चाहे यूज़ अपडेट कर सकते है और अगर बात करे सिक्यूरिटी की तो कही न कही ब्लॉगर में आपको सिक्यूरिटी ज्यादा मिलती है क्यों की ये गूगल का प्लेटफार्म है क्योकि गूगल इसकी सिक्यूरिटी खुद करता है लेकिन बड़े प्लेस में क्योकि ये आपका प्लेटफार्म है इसकी सिक्यूरिटी भी आप ही को देखनी है तो इसके लिए हम एक अच्छी वेब होस्टिंग का इस्तेमाल करना पड़ता है। अच्छी सिक्यूरिटी के प्लगइन लगाने पड़ते है तब जाकर हम अपने वर्डप्रेस को सिक्योर कर पते है अगर आप टाइम टू टाइम अपने ब्लॉग का बैकअप लेंगे तो कुछ भी मिस हपेंनिंग होने पर आप अपने ब्लॉग को ईजिली रिस्टोर भी कर सकते है तो ओवरऑल देखा जाये तो कोई भी एसा नहीं है जो आपको सिक्यूरिटी के लिए डरा कर रखे।

मेक मनी by ब्लॉगर and वर्डप्रेस

चलिए बात करते है अर्निंग के बारे में, ब्लॉगर और वर्डप्रेस में से अब कौन से प्लेटफार्म पर ज्यादा अर्निंग कर सकते है लेकिंग अर्निंग डिपेंड करती है आपके कंटेंट पे। ब्लॉग्गिंग स्ट्रेटेजी पर न ही किसी प्लेटफार्म पर तो मै कहूँगा की आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस कोई भी इस्तेमाल करे। आप दोनों प्लेटफार्म पर अच्छी अर्निंग कर सकते है, आप चाहे तो ब्लॉग पर google adsense लगाना चाहते हो या अपडेट मार्केटिंग करना चाहते हो। आप ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर गूगल ऐडसेन्स पर शूटिंग कर सकते है तो अगर आप अर्निंग को लेकर परेशान है तो आप कोई भी प्लेटफार्म यूज़ कर सकते है। इसमें आपको कोई भी परेशानी नहीं आएगी। चलिए बात कर लेते है बॉटम लाइन के ब्लॉगर और वर्डप्रेस में से आपको कौनसा यूज़ करना चाहिए।

How to Make Money Online From Blogger and Wordpress

देखिये अगर आप एक हॉबी ब्लॉग बनाना चाहते है आप सिर्फ अपने शौक के लिए लिखना चाहते है तो आप डिफरेंटली ब्लॉगर स्टार्ट कर सकते है। यह आपके लिए काफी अच्छा प्लेटफार्म है आपको इस्तेमाल करना काफी इजी है कोई टेक्निकल नॉलेज की रेकमेंड नहीं है लेकिंग अगर आप ब्लॉग्गिंग को as a cariar की तरह देख रहे है तो आप लोग इससे अर्निंग करना चाहते हो एक फुल टाइम प्रोफेशनल बनना चाहते हो तो मै आपको 100% रेकमेंड करूँगा की आप वर्डप्रेस से शुरुआत करे। वर्डप्रेस एक professional blogging platform है। आप यहाँ पर अच्छे खासे ब्लोग्स बना सकते है। highly professional ऐसे eco friendly ब्लोग्स easily बना सकते है और थोड़े ही टाइम में वर्डप्रेस को आसानी से सीख सकते है और एक fulltime blogger बनना चाहते है, professional blog बनाना चाहते है तो आप वर्डप्रेस से ही शुरुआत कीजिये और हमारे वेबसाइट पर जितने भी आर्टिकल पोस्ट किये जायेंगे उनमे ज्यदातर वर्डप्रेस के बारे में ही पोस्ट करूँगा हलाकि में खुद वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनों का इस्तेमाल करता हूँ। उम्मीद करता हूँ आप को सभी जानकारिया अच्छे से समझ में आ गयी होगी। blogger और wordpress में क्या diffrence है और कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है तो निचे कमेंट में जरूर बताना की कैसा लगा ये आर्टिकल और ये भी बताना की आप कौनसा प्लेटफार्म यूज़ करना चाहते है। अगर आपको कोई भी टेक्निकल नॉलेज नहीं है तो भी मुझ से discuss कर सकते है। वर्डप्रेस ज्वाइन करे तो होस्टिंग यहाँ से ही ख़रीदे best प्लेटफार्म है हम भी recommend करते है। next पोस्ट के लिए देखते रहे मोजाग्राम.कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने